Ad Code

Karva Chauth Fast tips for pregnant women in Hindi

Karva Chauth Fast: Tips for Pregnant Women

Karva Chauth Fast tips for pregnant women
Karwa chauth tips for pregnant women 

करवा चौथ व्रत: गर्भवती महिलाओं के लिए उपयुक्त टिप्स

करवा चौथ व्रत के टिप्स: 1 नवंबर 2023 को करवा चौथ का त्योहार मनाया जाएगा। इस अवसर पर व्रत रखने वाली गर्भवती महिलाओं को इस लेख के माध्यम से कुछ विशेष सलाह दी जा रही है।


करवा चौथ टिप्स फॉर प्रेग्नेंट लेडीज़: करवा चौथ का दिन हर मैरिड वुमन के लिए स्पेशल होता है, जिस दिन वे अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं। करवा चौथ के व्रत में महिलाएं दिन में पानी नहीं पीती हैं और इसलिए यह कोई आसान व्रत नहीं है। लेकिन सबसे ज्यादा मुश्किल तो प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए खड़ी होती है, क्योंकि उनका शरीर कमजोर पड़ जाता है और साथ ही गर्भ में पल रहे बच्चे के स्वास्थ्य पर भी इसका प्रभाव पड़ सकता है। हालांकि, कुछ बातों का ध्यान रख कर यह व्रत रखा जा सकता है और इन्हीं बातों का बारे में हम आपको बताने वाले हैं। इस लेख में जानें करवा चौथ का व्रत रखते समय गर्भवती महिलाओं को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए -

करवा चौथ व्रत: गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित नुस्खे


गर्भवती महिलाएं रखें इन बातों का ध्यान: 


1. हेल्दी चीजें खाएं: करवा चौथ का व्रत खोलने पर हेल्दी चीजें खाना महत्वपूर्ण है। फैट, शुगर और नमक वाली चीजें खाने से बचें।


2. व्यायाम से परहेज:इस दिन ज्यादा काम न करें और खुद को थकाएं नहीं और तनावमुक्त रहें। 


3. भागदौड़ न करें: प्रेग्नेंट महिलाओं को करवा चौथ व्रत में भागदौड़ नहीं करनी चाहिए। 


4. पर्याप्त नींद और आराम: प्रेग्नेंट महिलाएं पर्याप्त नींद लें और आराम करें। 


5. उपवास की शुरुआत में भूख बुझाएं: जब भी आप उपवास शुरू करें (सूर्योदय से पहले), उससे पहले अच्छे से खाएं। आप व्रत की शुरुआत करने से पहले एक गिलास दूध पी लें। 


6. लाइट कपड़े पहनें: इस दिन आप हल्‍के कपड़े ही पहनें और भारी साड़ी या गहनों से बचें ताकि आपका दिन आराम से गुजर सके।

Nutrition Tips for Pregnant Women Observing Fasts:

एक दिन पहले हेल्दी फूड्स लें:

गर्भावस्था के दौरान ज्यादा न्यूट्रिशन की आवश्यकता होती है, क्योंकि गर्भ में पल रहे शिशु को न्यूट्रिशन विशेष रूप से माता की डाइट से मिलता है। इसलिए व्रत से एक दिन पहले हेल्दी खाद्य or healthy foods लेना उत्तम रहेगा। जैसे अधिक से अधिक फल और सब्जियाँ लें।


अपने व्रत से एक दिन पहले से ही मीठे और फ्राइड फूड्स से दूर रहने की अनुशासना रखना अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह आपके और आपके गर्भ में पल रहे बच्चे के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। खासकर, रिफाइंड शुगर से बनी चीजें और फ्राइड फूड्स से परहेज करें।

Stay in Contact with Your Doctor During Karwa Chauth Fast:

महिलाएं जो करवा चौथ का व्रत रख रही हैं, उन्हें चाहिए कि वे व्रत रखने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें। व्रत के दिन भी, वे नियमित रूप से अपने गाइनेकोलॉजिस्ट से संपर्क में रहें और किसी भी प्रकार की तकलीफ को नजरअंदाज न करें।

Post a Comment

0 Comments